सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

#जीवन_आनन्द: कांटे ही सुरक्षा कवच होते हैं, सीख लो

कोरोना ने Life Style को बदल दिया है। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक का टाईम टेबल परिवर्तित हो चुका है। व्यापार के नियम कायदे भी बदल रहे हैं। इस बीच कुछ को अवसर मिला है तो बहुत से लोग अवसाद में भी हैं। लेकिन क्यों ?

Vikas Kumar Verma
 जीवन प्रकृति से परे तो नहीं है! प्रकृति खुद बताती है कि ‘जीवन में छोटे से छोटे परिवर्तन’ के भी क्या मायने हैं। फिर हम छोटी-छोटी परेशानियों से घबरा क्यूं जाते हैं। दोस्तों, नमस्कार। ब्लाॅगवाणी के जीवन आनन्द काॅलम में आपका स्वागत है। मैं हूं आपके साथ विकास वर्मा। आईए, चर्चा करते हैं आज ब्लाॅगवाणी में ‘कांटों के सुरक्षा कवच’ की। क्योंकि गुलाब की तरह महकना है तो कांटों को ही सुरक्षा कवच बनाना होगा। जीवन में ‘बेर’ की सी मिठास चाहिए, तो कांटों को सुरक्षा कवच बनाईए। ग्वारपाठे से गुण चाहिए तो ‘कांटों को सुरक्षा कवच बनाईए। यानी कि जीवन में कांटों का सुरक्षा कवच हमें ‘VIP’ बनाता है। और ये कांटे होते हैं हमारी बाधाऐं, हमारी परेशानियां, हमारे दुखः।

यह तो तय है कि जीवन में हरेक परेशानी एक नयी राह दिखाती है। जब भी हम परेशानियों से घिरते हैं तो खुद को और अधिक मजबूत पाते हैं। एक पौधा जब पेड़ बनने की ओर अग्रसर होता है तो आसपास खरपतवार का उगना स्वाभाविक है, लेकिन पौधे को पेड़ बनने से वो रोक नहीं पाती। बल्कि कई बार हवा, पानी या अन्य परेशानियों के समय यही खरपतवार उसका सुरक्षा कवच बन जाती हैं।

बेर की झाड़ पर अगर कांटे ना हों तो वह किसी भी पशु का शिकार हो सकता है। ठीक इसी तरह ग़र जीवन में परेशानियों के कांटे ना हो तो जीवन अवसाद से घिर जाएगा। जीने की चाह और आनन्द फिर भला क्यूं रहेगें। तो फिर कोरोना के कांटों से कैसा घबराना। मुकाबला करिए, मुश्किल वक्त है, एक दूसरे का हाथ मजबूती से थामे रखिए। याद रखिए कि हर अंधेरी रात की सुबह है।


आप व्यापारी हैं तो कोरोना काल के साथ चलिए। कांटों को ही अपने सर का ताज बना लीजिए। अवसर को पहचानिए, हो सकता है यह आपकी उन्नति की उम्मीद लेकर ही आया हो! बाजार सूरज ढ़लने से पहले बंद हो रहे हैं। यानी कि आपको पहले से ज्यादा सोचने-समझने का वक्त मिल रहा है। याद रखिए कि केवल चाहत (Dream) से झोली में फूल नहीं गिरते, शाखाओं को हिलाना पड़ता है। इसलिए गुलाब कांटों के बीच रहकर भी महकता है, वह अपनी खूशबू कम नहीं होने देता।


जीवन में धारणा के विपरीत जाना सबसे मुश्किल काम है। ...और हम यहीं अटके हुए हैं। डर लगता है नुकसान से। लेकिन डर के आगे ही तो जीत छुपी हुई है। व्यापारी दहशत में हैं, दीपावली आने वाली है और कच्चे माल व थोक भाव में तेजी छाई हुई है। माल खरीदें या ना खरीदें। तय कीजिए, तय आपको करना है। व्यापार करना है कि नहीं करना। माल तो जिस भाव आएगा, उस भाव बिक जाएगा। भला जरूरतें कीमत कहां देखती हैं।

आप जितना कांटों के करीब जाओगे, कांटें आपको उतना ही मजबूत बनाएगें, यह तय है। जब भी कोई परेशानी आपका रास्ता रोकेगी, आप एक नयी राह पर चल पड़ेगें, यह भी तय है। यही नियम है। जीवन का। प्रकृति का।


Jeevan aanand पसंद आ रहा हो तो हमें Follow जरूर करें, और अपने विचार comment बाॅक्स में दर्ज करें।


Today Update...

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आगाज आज शाम होने वाला है। पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है। शाम साढे सात बजे से अबु धाबी में दोनों टीमों के मुकाबले के साथ ही इस पॉपुलर टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी।


यह भी पढ़ें---

#जीवन आनन्द: अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पूतली में महिला ग्राम संगठन कार्यालय का उद्घाटन

कोटपूतली। निकटवर्ती ग्राम पूतली मेें बुधवार को जगत स्वामी महिला ग्राम संगठन कार्यालय का पूर्व एसडीएम बनवारी लाल बासनीवाल के मुख्य आतिथ्य में उद्घाटन किया गया। सामाजिक कार्यकर्ता रवि शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के महिला सशक्तिकरण को लेकर लगातार कार्य किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि गरीब परिवार की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समुह से जोड़ा जा रहा है। कार्यक्रम की शुरूआत कन्या पूजन व वृद्धाओं के सम्मान से की गई। इस दौरान धर्मा देवी, विमला देवी, सुमन, ममता, सोनू देवी, प्रवीण देवी व सरिता देवी समेत अनेक महिलायें मौजुद थी। अपने समाचार हमें Whatsaap करें- 9887243320 पर

कोटपूतली: नवनिर्वाचित चेयरमैन, वाइस चेयरमैन व पार्षदों का अभिनंदन

कोटपूतली। शहर के रामविहार कॉलोनी में रविवार को नगर पालिका की नवनिर्वाचित चेयरमैन पुष्पा सैनी, वाइस चेयरमैन अशोक शरण सहित अग्रवाल समाज के नवनिर्वाचित पार्षदों का स्वागत-सम्मान किया गया। समारोह में चेयरमैन पुष्पा सैनी ने मतदाताओं का आभार जताया। कार्यक्रम में वाइस चेयरमैन अशोक शरण बंसल, पार्षद मीनू बंसल पार्षद रेणु अग्रवाल, पार्षद प्रतिनिधि रघुवीर गोयल, एडवोकेट दुर्गाप्रसाद सैनी ने भी विचार रखे। इससे पहले शिवकुमार, प्रेमचंद, अशोक कुमार, राजेश गुप्ता, जितेन्द्र बंसल, बजरंग शरण, कैलाश शरण, किशन शरण, महावीर शरण, नागरमल सोनी, देवेंद्र सिंह बनेठी, रमेश मुन्ना, संतोष बंसल, मुकेश अग्रवाल, भारत बंसल, अनिल शरण, राकेश खजांची, एडवोकेट बजरंगलाल शर्मा प्रथम आदि ने जनप्रतिनिधियों समेत दुर्गा प्रसाद सैनी का भी स्वागत-सम्मान किया। संचालन योगेश शरण ने किया। NOTE:  NEW YEAR बधाई संदेश प्रकाशित करवाने के लिए सम्पर्क करें। 9887243320 Follow करें Button नीचे है।

कोटपूतली में फायरिंग...डेढ़ माह में दूसरी बड़ी वारदात

न्यूज़ चक्र, कोटपूतली। शहर के राजकीय BDM Hospital के मुख्य गेट के बाहर स्थित Shree Ram Medical Center के संचालक अनूप बंसल पर अज्ञात बदमाशों ने फायरिंग की है। नजदीकी से की गई फायरिंग में दवा व्यवसाई बंसल बाल-बाल बचे हैं। घटना के बाद दवा व्यवसायियों में दहशत व रोष व्याप्त हो गया है। आपको बता दें कि Kotputli के राजकीय बीडीएम अस्पताल के मुख्य द्वार के बाहर मेडिकल की कतारबद्ध दुकानें है।  जिनमें दवा व्यवसाई अनूप बंसल की पहली ही दुकान है। अनूप बंसल ने मीडिया को बताया कि घटना उस समय हुई जब वह दुकान बंद कर घर जाने की तैयारी कर रहे थे।  अचानक 2 लड़के आए, जिनमें से एक ने अनूप बंसल के नजदीक आकर कहा ' तू ज्यादा स्याणा है क्या'। बंसल ने बताया कि पहले तो उन्होंने समझा कि कोई जानकार है और मजाक कर रहा है,  लेकिन जैसे ही उसने पिस्टल निकाली तो वह घबरा गए इस दौरान ही बदमाश ने फायर कर दिया लेकिन अनूप बंसल फायर से किसी तरह खुद को बचा गए। फायर की आवाज सुनकर जैसे ही आसपास के लोग दौड़े बदमाश वहां से भाग गए।  बताया जा रहा है कि बदमाश कार से आए थे और दिल्ली की ओर भाग गए। घटना के बाद से अस्पताल के बाहर ल

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य