सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दुल्हन जब किसी घर की दहलीज में प्रवेश करती है...

याद रखिए शादी के बाद लड़कियों को अपना पीहर छोड़कर ससुराल में रचना बसना होता है, सो लड़कों से ज्यादा जिंदगी उनकी बदलती है।

दोस्तों, ब्लॉगवाणी में 
आप सभी का स्वागत है। मैं हूं आपकी दोस्त शालू वर्मा। दोस्तों, शादी विवाह का सीजन है, रस्मों रिवाजों का महीना है, तो आइए आज बात कर लेते हैं दुल्हन की। उस दुल्हन की जो पूरे आयोजन की धुरी होती है। उस दुल्हन की जिसकी तस्वीर दीप की लौ से मिलती-जुलती है। जैसे मंदिर में दीप रखा जाता है, वैसे ही घर में दुल्हन आती है। मंदिर सजा हो तो दीप से रोनक दोगुनी हो जाती है‌।
वाकई हैरानी की बात है लेकिन सच है शादी का वास्ता केवल दुल्हन से ही जोड़ कर देखा जाता है। शादी केवल एक आयोजन है जिसमें ढेर सारे लोग शामिल होते हैं दुल्हन की अपनी रीत होती है बहुत सारे कार्यक्रम, रश्में और धूम होती है, लेकिन जिनमें दुल्हन शामिल हो। दिलचस्प केवल उन्हें ही माना जाता है या यूं कहें कि जिक्र केवल उन्हीं का होता है। जिक्र होता भी केवल दुल्हन का ही है, दूल्हे को लड़का कहकर बुलाया जाता है और लड़के का व्यक्तित्व बहुत हद तक उसकी नौकरी से और कुछ हद तक उसके रूप से आंक लिया जाता है। लेकिन दुल्हन का रूप, उसका निखार, उसकी सज धज यहां तक की मेहंदी का रंग तक गौर से देखा जाता है, मानो कुछ और देखने समझने लायक ही न हो उस वक्त।

दोस्तों, एक दुल्हन जब किसी घर की दहलीज में प्रवेश करती है तो इसे शुरुआत मानना चाहिए अपेक्षाओं और जिम्मेदारियों की। घर परिवार के लिए दुल्हन जैसे उस दिन केंद्र में होती है वैसे ही शादी के बाद का साल सवा साल उसी के नाम रहता है। हर त्यौहार पर पहले उसकी बात होती है फिर रस्मो की। एक लड़की के लिए इतनी तवज्जो को सही ढंग से संभाल पाने की तैयारी करना दरअसल शादी के बदलाव की पहली तैयारी मानी जा सकती है। फिर रिश्तो की सार संभाल तो जिंदगी भर की बात है, लेकिन शुरुआती दौर में जब सब दुल्हन को अहमियत दे रहे हो तब दूसरों को साथ लेकर चलना और सब तरफ से मिल रही तवज्जो के सही मायने समझ कर अपने फर्ज निभाना नई दुल्हन को मिसाल बना सकता है। याद करें तो हर परिवार में ऐसी एक दो दुल्हनें तो गिनी ही जा सकती हैं ‌,जिन्होंने घर में कदम रखते ही सबका दिल जीत लिया हो... लेकिन सवाल बनता है कि ऐसी बेमिसाल दुल्हनों की 1-2 पर ही गिनती क्यों रुक जाती है। और इसका जवाब है कि दिल जीत लेना तब आसान हो जाता है जब दिल जीते जाने को तैयार हो। दुल्हन के आने से पहले ज्यों घर का हर कोना चमकाया जाता है, वही संदेश दिलों की दरों दीवारों के लिए भी है। जरा गौर करिए कि सूने मकान में दीप केवल रस्म के तौर पर रखा जाता है, उसकी पूरी रौनक के लिए कुछ तैयारी तो देवस्थल पर भी करनी होती है।


दोस्तों, विवाह महज एक रस्म नहीं.. हमारी जिंदगी का अहम पड़ाव होता है। इस पड़ाव पर ना केवल दूल्हे- दुल्हन को एक दूसरे को समझना होता है बल्कि दोनों परिवारों को भी रिश्तों की डोर मजबूती से थामनी होती है। याद रखिए शादी के बाद लड़कियों को अपना पीहर छोड़कर ससुराल में रचना बसना होता है, सो लड़कों से ज्यादा जिंदगी उनकी बदलती है। इसलिए कई तरह के बदलाव लड़कियों को अपनी दिनचर्या में करने पड़ जाते हैं, और अगर इस बदलाव को दुल्हन का दूल्हा और उसका परिवार समझ लेता है तो विवाहेत्तर संबंध मधुर बने रहते हैं। तो दोस्तों, शादी का सीजन है,  नाचिए- गाइए, सजिए-संवरिए और अपने नए रिश्तो का आनंद लीजिए... आपकी दोस्त शालू वर्मा को दीजिए इजाजत, आज के अंक में बस इतना ही, अगले अंक में नए विषय के साथ आप से फिर मुलाकात होगी, नमस्कार।।...और हां, आपको मेरा यह आलेख आपको कैसा लगा, मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताऐं।

टिप्पणियाँ

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य