सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

#जीवन_आनन्द: कांटे ही सुरक्षा कवच होते हैं, सीख लो

कोरोना ने Life Style को बदल दिया है। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक का टाईम टेबल परिवर्तित हो चुका है। व्यापार के नियम कायदे भी बदल रहे हैं। इस बीच कुछ को अवसर मिला है तो बहुत से लोग अवसाद में भी हैं। लेकिन क्यों ?

Vikas Kumar Verma
 जीवन प्रकृति से परे तो नहीं है! प्रकृति खुद बताती है कि ‘जीवन में छोटे से छोटे परिवर्तन’ के भी क्या मायने हैं। फिर हम छोटी-छोटी परेशानियों से घबरा क्यूं जाते हैं। दोस्तों, नमस्कार। ब्लाॅगवाणी के जीवन आनन्द काॅलम में आपका स्वागत है। मैं हूं आपके साथ विकास वर्मा। आईए, चर्चा करते हैं आज ब्लाॅगवाणी में ‘कांटों के सुरक्षा कवच’ की। क्योंकि गुलाब की तरह महकना है तो कांटों को ही सुरक्षा कवच बनाना होगा। जीवन में ‘बेर’ की सी मिठास चाहिए, तो कांटों को सुरक्षा कवच बनाईए। ग्वारपाठे से गुण चाहिए तो ‘कांटों को सुरक्षा कवच बनाईए। यानी कि जीवन में कांटों का सुरक्षा कवच हमें ‘VIP’ बनाता है। और ये कांटे होते हैं हमारी बाधाऐं, हमारी परेशानियां, हमारे दुखः।

यह तो तय है कि जीवन में हरेक परेशानी एक नयी राह दिखाती है। जब भी हम परेशानियों से घिरते हैं तो खुद को और अधिक मजबूत पाते हैं। एक पौधा जब पेड़ बनने की ओर अग्रसर होता है तो आसपास खरपतवार का उगना स्वाभाविक है, लेकिन पौधे को पेड़ बनने से वो रोक नहीं पाती। बल्कि कई बार हवा, पानी या अन्य परेशानियों के समय यही खरपतवार उसका सुरक्षा कवच बन जाती हैं।

बेर की झाड़ पर अगर कांटे ना हों तो वह किसी भी पशु का शिकार हो सकता है। ठीक इसी तरह ग़र जीवन में परेशानियों के कांटे ना हो तो जीवन अवसाद से घिर जाएगा। जीने की चाह और आनन्द फिर भला क्यूं रहेगें। तो फिर कोरोना के कांटों से कैसा घबराना। मुकाबला करिए, मुश्किल वक्त है, एक दूसरे का हाथ मजबूती से थामे रखिए। याद रखिए कि हर अंधेरी रात की सुबह है।


आप व्यापारी हैं तो कोरोना काल के साथ चलिए। कांटों को ही अपने सर का ताज बना लीजिए। अवसर को पहचानिए, हो सकता है यह आपकी उन्नति की उम्मीद लेकर ही आया हो! बाजार सूरज ढ़लने से पहले बंद हो रहे हैं। यानी कि आपको पहले से ज्यादा सोचने-समझने का वक्त मिल रहा है। याद रखिए कि केवल चाहत (Dream) से झोली में फूल नहीं गिरते, शाखाओं को हिलाना पड़ता है। इसलिए गुलाब कांटों के बीच रहकर भी महकता है, वह अपनी खूशबू कम नहीं होने देता।


जीवन में धारणा के विपरीत जाना सबसे मुश्किल काम है। ...और हम यहीं अटके हुए हैं। डर लगता है नुकसान से। लेकिन डर के आगे ही तो जीत छुपी हुई है। व्यापारी दहशत में हैं, दीपावली आने वाली है और कच्चे माल व थोक भाव में तेजी छाई हुई है। माल खरीदें या ना खरीदें। तय कीजिए, तय आपको करना है। व्यापार करना है कि नहीं करना। माल तो जिस भाव आएगा, उस भाव बिक जाएगा। भला जरूरतें कीमत कहां देखती हैं।

आप जितना कांटों के करीब जाओगे, कांटें आपको उतना ही मजबूत बनाएगें, यह तय है। जब भी कोई परेशानी आपका रास्ता रोकेगी, आप एक नयी राह पर चल पड़ेगें, यह भी तय है। यही नियम है। जीवन का। प्रकृति का।


Jeevan aanand पसंद आ रहा हो तो हमें Follow जरूर करें, और अपने विचार comment बाॅक्स में दर्ज करें।


Today Update...

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का आगाज आज शाम होने वाला है। पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है। शाम साढे सात बजे से अबु धाबी में दोनों टीमों के मुकाबले के साथ ही इस पॉपुलर टूर्नामेंट की शुरुआत हो जाएगी।


यह भी पढ़ें---

#जीवन आनन्द: अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विशाल अन्नकुट प्रसादी महोत्सव का आयोजन

कोटपूतली। श्री श्याम शक्ति मंडल कोटपूतली ट्रस्ट के तत्वाधान में बुधवार को पूतली रोड़ स्थित शरणम पैराडाईज में भव्य अन्नकुट प्रसादी महोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमें कोरोना गाईडलाईन का पालन करते हुए भक्तों को पंगत प्रसादी ग्रहण करवाई गई। कार्यक्रम की शुरूआत श्री श्याम बाबा, खाटु वाले की आरती उतारकर भोग लगाकर की गई। ट्रस्ट के अध्यक्ष श्याम लाल बंसल ने कार्यक्रम में पधारे बृज मेवात राठ महासंघ के अध्यक्ष ललित ओझा व बेनीप्रसाद मंगल का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान ट्रस्ट के महामंत्री मनोज दीवान, कोषाध्यक्ष जगदीश सैनी, रमेश जिन्दल, महेश बंसल, ख्यालीराम सैनी, हिरालाल सैनी, छाजुराम सैनी, बाबूलाल सैनी, एड. अभिषेक बंसल, नागरमल, पवन मोरीजावाला, कमल गुप्ता, अशोक पाटन वाले, कैलाश सैनी, प्रदीप अग्रवाल, घनश्याम अथोनियां, लायन्स क्लब के कमल गुप्ता समेत बड़ी संख्या में भक्त, ट्रस्ट के सदस्य व आमजन मौजुद थे।

कोटपूतली की यह बेटी बन गई मुंबई की चहेती, खुद केंद्रीय मंत्री ने वीडियो जारी कर बताई सफलता और संघर्ष की कहानी

नमस्कार दोस्तों, ब्लॉग वाणी में आप सभी का स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त शालू वर्मा। दोस्तों, आज तो यह जानकर बहुत ही खुशी हो रही है कि हमारे कोटपूतली तहसील की एक बेटी जो आज मुंबई की चहेती बन गई है और जिसकी सफलता की कहानी खुद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी विडियो जारी कर पूरी दुनिया को बता रही हैं। जी हां दोस्तों, मैं बात कर रही हूं निशा की... निशा यादव की। कोटपूतली तहसील के एक छोटे से गांव शुक्लावास में जन्मी इस बेटी का वीडियो जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ देखा तो मन खुशी से गदगद हो गया। आपको बता दें कि मुंबई में चल रहे एक रिनाउंड फैशन वीक के मंच से स्मृति ईरानी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है। इस वीडियो में स्मृति ईरानी कह रही हैं कि 'यहां मैं चाहती थी आप सब मिले निशा यादव से... इसकी हाइट है 5 पॉइंट 11 फीट। खास क्या है? सिर्फ एक मॉडल है? आगे स्मृति कहती है कि नहीं, यह जयपुर से लाॅ की पढ़ाई कर रही है। दूसरा साल पूरा किया है और तीसरे साल की पढ़ाई चल रही है और लैक्मे फैशन वीक के प्लेटफार्म पर भी परफॉर्म कर रही है। ... साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी संदेश दिय

राजस्थान देश का पहला राज्य, जहां यह योजना लागू हुई। जानिए क्या है यह योजना

Vikas Verma/ आज राजस्थान की विकास योजनाओं के अध्याय में एक नया पन्ना जुड़ गया है। राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती के अवसर पर इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू की गई इस योजना में गर्भवती महिलाओं को दूसरी संतान के अवसर पर भी वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है. राजस्थान सरकार की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश में दूसरी संतान पर भी अब 6000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाएगी. आज पीपीपी मोड पर 4 जिलों में इस योजना का आगाज हुआ. Read More...Click Here.

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य