सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हमारे राज्य पशु पर ऑस्ट्रेलिया में मंडरा रही मौत...?

।। श्रवण सिंह राठौड़ की कलम से।। 


हमारे रेगिस्तानी जहाज ऊंट के लिए बहुत ही बुरी खबर हैं। राजस्थान में ऊंट को संरक्षण देने के लिए 2014 से ही राज्य पशु का दर्जा प्राप्त है। उधर आपदा - आग की तबाही झेल रहा ऑस्ट्रेलिया 10 हजार ऊंटों को मारेगावजह, पानी की कमी। जल संकट। आदिवासी समुदाय की मांग पर ऊंटों को मारने का काम आज से शुरू हो चुका है। इस खबर ने मुझे अंदर तक हिलाकर रख दिया है। ऊंटों को मारना, पूरी तरह प्रकृति के खिलाफ और अमानवीय है।

राजस्थान में भी भारी जल संकट है। ऐसे में पानी की कीमत हमको भी समझने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया में ऊंटों को गोली मारने के पीछे असली वजह वहां पानी की भारी कमी होना बताया जा रहा है। वहां के आदिवासी समुदाय का कहना है कि जंगली ऊंट हमारे संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा रहे और हमारे हिस्से का पानी पी जाते हैं। इस वजह से आदिवासी समुदाय की मांग पर वहां की सरकार ने आनन-फानन में निर्णय लेकर आज बुधवार से हेलीकॉप्टर में बैठे शुटर के जरिए ऊंटों को गोली  मारने के आदेश दिए गए हैं। अभी 10000 ऊंटों को मारा जाएगा। इस खबर से मैं बहुत आहत हूं। ये विकृत मानसिकता है। ऊंटों को अगर वो पानी पिलाने में सक्षम नहीं है तो फिर जहाजों में भरकर भारत में क्यों नहीं भेज देते।


राजस्थान में ऊंट हमारे जीवन का हिस्सा था, हैं और रहेगा।। हमारे रेबारी, देवासी  गुर्जर समेत अन्य कई समुदाय ऊंटों का सदियों से पालन पोषण करते आए हैं। उन्होंने अपने हिस्से निवाला पशुओं को खिला कर पाला और पोषा है।
इस तरह पानी के संकट को लेकर ऊंटों को मारने का यह आदेश बहुत ही चिंता में डालने वाला है। ये सोच मुझे इंसान के स्वार्थ को दर्शाती है।

विश्व में पशु अधिकारों से जुड़े हुए संगठनों को आगे आना चाहिए और यूएनओ को दखल देकर के ऊंटों को मारने के इस तुगलकी फरमान पर तत्काल रोक लगवाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार से बात करनी चाहिए। विश्व समुदाय को ऑस्ट्रेलिया में आग की वजह से आई आपदा और पानी की कमी को भी समझने की जरूरत है। सब मिलकर के संकट का हल करें। आज ऊंटों को वहां पानी की कमी वजह से मारा जा रहा है,  कल अन्य जानवरों को मारा जाएगा,  उसके बाद हो सकता है इंसानों का नंबर आ जाये। हमें पानी के विश्वव्यापी संकट को समझने की जरूरत है।

खबरों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया अब 10 हजार ऊंटों को मारने जा रहा है। कारण ये बताया हैं कि  ऊंट साल भर में एक टन मीथेन उत्सर्जित करते हैं, जो इतनी ही कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर है। यही नहीं, यह सड़कों पर अतिरिक्त 4 लाख कारों के बराबर भी है।इसके अलावा, ऊंटों की बढ़ती जनसंख्या भी देश के लिए समस्या बन रही है,क्योंकि यह सूखे वाले इलाके में पानी पी जाते हैं। स्थानीय संगठन एपीवाई का कहना है कि ऊंटों को मारे जाने का एक कारण दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में पानी की कमी होना भी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि हम पानी की किल्लत की वजह से एसी का पानी भी स्टोर कर रखते हैं। ये ऊंट इस पानी को पीने आ जाते हैं। ये घर के आसपास घूमते हैं। फेंसिंग को भी नुकसान पहुंचाते हैं। आज बुधवार से हेलिकॉप्टर से पेशेवर शूटर ऊंटों को मारना शुरू कर चुके हैं।  मध्य ऑस्ट्रेलिया में इनकी आबादी 12 लाख से अधिक है।

जंगली ऊंट की आबादी हर 9 साल में दोगुनी हो जाती है
स्थानीय प्रशासन का दावा है कि जंगली ऊंट की आबादी हर नौ साल में दोगुनी हो जाती है। यहां वर्ष 2009 से 2013 तक भी 1.60 लाख ऊंटों को मारा गया था। इसके अलावा, रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि ऊंट ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ा रहे हैं। ऊंट साल भर में एक टन मीथेन उत्सर्जित करते हैं, जो इतनी ही कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर है।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में सूखा
दक्षिण ऑस्ट्रेलिया सूखे की वजह से पानी की किल्लत है। सबसे खराब हालात न्यू साउथ वेल्स में हैं। जमीन में नमी तक नहीं है। घास तक नहीं बची है। पशु भूख और पानी से मर रहे हैं। लोग शहरों की ओर रुख कर रहे हैं। यहां के 57 फीसदी हिस्से को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। इवांस प्लेन में स्थित बाथर्स्ट पुलिस डिपार्टमेंट का कहना है कि इस वक्त शहर में मौजूद बांध में पानी का स्तर 37% पहुंच गया है। यह बांध बनने के बाद से उसमें पानी का सबसे कम स्तर है। गर्मी की वजह से हर हफ्ते पानी का 1.1% की दर से वाष्पीकरण हो रहा है। फिलहाल बारिश के भी कोई आसार नहीं दिख रहे।

हमारे राजस्थान में 1991 में ऊटों की संख्या 10 लाख थी। उसके बाद से ऊंट लगातार घटते जा रहे हैं। आज राजस्थान में बड़ी मुश्किल 2 लाख ऊंट बचे हुए होंगे।  राजस्थान सरकार ने 2014 में ऊंट को राज्य पशु का दर्जा देकर उसे बचाने का प्रयास शुरू किया है।  नए ऊंट के पैदा होने पर ₹10000 प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है। इसके बावजूद ऊंट प्रजनन में खास बढ़ोतरी नहीं हुई। इसकी असली वजह पशुपालक समुदाय की ऊंट पालन के प्रति घटती रुचि है।  आज ऊंटों का पालन बहुत मुश्किल हो गया है।  नई पीढ़ी इस दुष्कर कार्य को करने से कतरा रही है। ऊंटों का पालन आज की तारीख में कोई ज्यादा लाभदायक व्यवसाय नहीं है। हमारे भी दादोसा के टाइम पहले 20 ऊंट थे। मुझे याद है हमारे गांव में पहले हर देवासी के घर में 20 से लेकर 100 ऊंट थे । हमारे सवजी बा देवासी के सबसे ज्यादा ऊंट होते थे। आज पूरे गांव में एक भी देवासी परिवार के घर ऊंट नहीं बचे है। 

आज बहुत कम लोग ऊंट रख पा रहे हैं। उसकी वजह घटते चारागाह भी है। चारे की कमी है। नई पीढ़ी पढ़ने के बाद इस ऊंट पालन को हेय दृष्टि से देखने लगी है। ऐसे में सरकार की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ऊंट का दूध औषधीय गुणों से भरपूर होता है।
सरकार को भी ऊंट से प्राप्त होने वाले उत्पादों को मार्केटिंग और ब्रांडिंग के जरिए बढ़ावा देना होगा। आमदनी होगी तो पशुपालक भी ऊंट रखना शुरू कर देंगे। आमदनी से जोड़कर ऊंट पालन के प्रति प्रति रुचि पैदा की जा सकती है।
खुदा खैर करें। आ ओ, हम सब भारत के लोग आज से ही पानी को बचाना शुरू करें, वरना कल हमारे यहां भी ऐसी ही भयावह हालात बन सकते हैं। हम सब ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वो ऑस्ट्रेलिया को पानी के संकट से उबारने के लिए वहां भरपूर बारिश करें। जिससे ऊंटों समेत लाखों - करोड़ों जीवों का जीवन बच सकें।
सादर :  ।। श्रवण सिंह राठौड़।।
#savecamels#
(साभार- श्रवण सिंह राठोड़ की फेसबुक वाल से)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

#जीवन आनन्द: अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है

Vikas Kumar Verma  नमस्कार दोस्तों, ब्लाॅगवाणी पर #जीवन_आनन्द काॅलम में आप सभी का स्वागत है। मैं हूं आपके साथ विकास वर्मा। दोस्तों, जीवन में जब अतीत के पन्ने पलटे जाते हैं तो प्रेम कम और अवसाद ज्यादा पनपता है। यानी कि कई बार हम 8-10 साल पुरानी यादों की गठरी ढ़ोते रहते हैं, इस उम्मीद के साथ कि सामने वाले के अंहकार पर एक दिन जरूर चोट पहुंचेगी। लेकिन असल में हम अपने ही अंहकार को ढ़ो रहे होते हैं। क्योंकि असल में तो वर्तमान में जीने का नाम ही जिंदगी हैं, क्योंकि अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है। आईए, आज ब्लागवाणी के जीवन आनन्द के इस अंक में अतीत कि किताब को बंदकर आज की रोशनी में अवसर की राह तलाशें... दोस्तों, जीवन में जब अवसाद पनपनता है तो मन टूटने लगता है, अंधेरे कमरे में बैठना और एकांत अच्छा लगने लगता हैं। क्योंकि हम भूल जाते हैं कि जीवन केवल पेड़ नहीं है. जीवन गहरी छाया भी है. पेड़, जितना अपने लिए है, उतना ही दूसरे के लिए! हमारे सुख-दुख आपस में मिले हुए हैं. इनको अलग करते ही संकट बढ़ता है! जबकि इसे समझते ही सारे संकट आसानी से छोटे होते जाते हैं. सुलझते जाते हैं. लेकिन हम औ

'कॉकरोच' से डरती 'जिंदगी'

एक रेस्टोरेंट में अचानक ही एक कॉकरोच उड़ते हुए आया और एक महिला की कलाई पर बैठ गया। महिला भयभीत हो गयी और उछल-उछल कर चिल्लाने लगी…कॉकरोच…कॉकरोच… उसे इस तरह घबराया देख उसके साथ आये बाकी लोग भी पैनिक हो गए …इस आपाधापी में महिला ने एक बार तेजी से हाथ झटका और कॉकरोच उसकी कलाई से छटक कर उसके साथ ही आई एक दूसरी महिला के ऊपर जा गिरा। अब इस महिला के चिल्लाने की बारी थी…वो भी पहली महिला की तरह ही घबरा गयी और जोर-जोर से चिल्लाने लगी! दूर खड़ा वेटर ये सब देख रहा था, वह महिला की मदद के लिए उसके करीब पहुंचा कि तभी कॉकरोच उड़ कर उसी के कंधे पर जा बैठा। वेटर चुपचाप खड़ा रहा।  मानो उसे इससे कोई फर्क ही ना पड़ा, वह ध्यान से कॉकरोच की गतिविधियाँ देखने लगा और एक सही मौका देख कर उसने पास रखा नैपकिन पेपर उठाया और कॉकरोच को पकड़ कर बाहर फेंक दिया। मैं वहां बैठ कर कॉफ़ी पी रहा था और ये सब देखकर मेरे मन में एक सवाल आया….क्या उन महिलाओं के साथ जो कुछ भी हुआ उसके लिए वो कॉकरोच जिम्मेदार था? यदि हाँ, तो भला वो वेटर क्यों नहीं घबराया? बल्कि उसने तो बिना परेशान हुए पूरी सिचुएशन को पेर्फेक्ट्ली हैंडल किया। दरअसल, वो कॉकरो

आज का प्रश्न ?

शादी के बाद जीवन साथी से सबंध विच्छेद करने हों तो इंग्लिश में डायवर्स बोल देते हैं, उर्दू में ‘तलाक’ कहा जाता है। क्या बता सकते हैं हिन्दी में क्या प्रावधान है? अपना जवाब नीचे कमेंट बाॅक्स में लिखें। कोई शब्द सीमा नहीं! ---------------------------------------------------------- Earn Money With Bllogvani. Note:-   आपकी लेखन में रूचि है, तो घर बैठे कमाऐं। ब्लाॅगवाणी के लिए Artical लिखें। 300-400 शब्दों के स्वरचित आलेख/  Artical  पर ब्लागवाणी से आपको प्रति आलेख 201/- रू प्रदान किए जाएगें। सीधे आपके बैंक खाते में।...तो देर किस बात की, अपने पंसदीदा विषय पर आलेख/ Artical  तैयार करें और व्हाटसअप करें- 9887243320 पर। आपका आलेख ब्लाॅगवाणी पर प्रकाशित होने के उपरांत मानदेय राशि आपके बैक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।                                                                                         --------------------------------------------------------- -

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य