सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जिस होलिका ने प्रहलाद जैसे प्रभु भक्त को जलाने का प्रयत्न किया, महिलाएं उसका पूजन क्यों करती हैं ?


जी हां दोस्तों, आपने और हमने अब तक की तमाम कहानी और किस्सों में यही सुना है की होलिका ने भक्त प्रहलाद को जलाने की मंशा से ही अपनी गोद में बिठाया था।... और हमारी तरह आपके भी मन में यह सवाल तो कभी ना कभी आया ही होगा कि भक्त प्रह्लाद को जलाने वाली होलिका का पूजन क्यों किया जाता है ? और क्यों घर की महिलाएं इस दिन होलिका का पूजन करती हैं और व्रत रखती हैं ? आज हमारा आपसे यही सवाल है कि जिस होलिका ने प्रहलाद जैसे प्रभु भक्त को जलाने का प्रयत्न किया, उसका हजारों वर्षों से हम पूजन किसलिए करते हैं ? अगर आपके पास इसका कोई जवाब हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखना,  हम तथ्यात्मक रूप से इसका जवाब खोजने में आपकी मदद करेंगे। ... और उचित हुआ तो अगले आलेख में आपके जवाब या टिप्पणी का उल्लेख जरूर किया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विशाल अन्नकुट प्रसादी महोत्सव का आयोजन

कोटपूतली। श्री श्याम शक्ति मंडल कोटपूतली ट्रस्ट के तत्वाधान में बुधवार को पूतली रोड़ स्थित शरणम पैराडाईज में भव्य अन्नकुट प्रसादी महोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमें कोरोना गाईडलाईन का पालन करते हुए भक्तों को पंगत प्रसादी ग्रहण करवाई गई। कार्यक्रम की शुरूआत श्री श्याम बाबा, खाटु वाले की आरती उतारकर भोग लगाकर की गई। ट्रस्ट के अध्यक्ष श्याम लाल बंसल ने कार्यक्रम में पधारे बृज मेवात राठ महासंघ के अध्यक्ष ललित ओझा व बेनीप्रसाद मंगल का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान ट्रस्ट के महामंत्री मनोज दीवान, कोषाध्यक्ष जगदीश सैनी, रमेश जिन्दल, महेश बंसल, ख्यालीराम सैनी, हिरालाल सैनी, छाजुराम सैनी, बाबूलाल सैनी, एड. अभिषेक बंसल, नागरमल, पवन मोरीजावाला, कमल गुप्ता, अशोक पाटन वाले, कैलाश सैनी, प्रदीप अग्रवाल, घनश्याम अथोनियां, लायन्स क्लब के कमल गुप्ता समेत बड़ी संख्या में भक्त, ट्रस्ट के सदस्य व आमजन मौजुद थे।

कोटपूतली की यह बेटी बन गई मुंबई की चहेती, खुद केंद्रीय मंत्री ने वीडियो जारी कर बताई सफलता और संघर्ष की कहानी

नमस्कार दोस्तों, ब्लॉग वाणी में आप सभी का स्वागत है मैं हूं आपकी दोस्त शालू वर्मा। दोस्तों, आज तो यह जानकर बहुत ही खुशी हो रही है कि हमारे कोटपूतली तहसील की एक बेटी जो आज मुंबई की चहेती बन गई है और जिसकी सफलता की कहानी खुद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी विडियो जारी कर पूरी दुनिया को बता रही हैं। जी हां दोस्तों, मैं बात कर रही हूं निशा की... निशा यादव की। कोटपूतली तहसील के एक छोटे से गांव शुक्लावास में जन्मी इस बेटी का वीडियो जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ देखा तो मन खुशी से गदगद हो गया। आपको बता दें कि मुंबई में चल रहे एक रिनाउंड फैशन वीक के मंच से स्मृति ईरानी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है। इस वीडियो में स्मृति ईरानी कह रही हैं कि 'यहां मैं चाहती थी आप सब मिले निशा यादव से... इसकी हाइट है 5 पॉइंट 11 फीट। खास क्या है? सिर्फ एक मॉडल है? आगे स्मृति कहती है कि नहीं, यह जयपुर से लाॅ की पढ़ाई कर रही है। दूसरा साल पूरा किया है और तीसरे साल की पढ़ाई चल रही है और लैक्मे फैशन वीक के प्लेटफार्म पर भी परफॉर्म कर रही है। ... साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी संदेश दिय

राजस्थान देश का पहला राज्य, जहां यह योजना लागू हुई। जानिए क्या है यह योजना

Vikas Verma/ आज राजस्थान की विकास योजनाओं के अध्याय में एक नया पन्ना जुड़ गया है। राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती के अवसर पर इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू की गई इस योजना में गर्भवती महिलाओं को दूसरी संतान के अवसर पर भी वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है. राजस्थान सरकार की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश में दूसरी संतान पर भी अब 6000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाएगी. आज पीपीपी मोड पर 4 जिलों में इस योजना का आगाज हुआ. Read More...Click Here.

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य