सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महात्मा गांधी के आध्यात्मिक उत्तराधिकारी थे विनोबा भावे...

नमस्कार दोस्तों, महापुरुषों की कीर्ति किसी एक युग तक सीमित नहीं रहती। उनका लोक हितकारी चिंतन युगों युगों तक समाज का मार्गदर्शन करता है। ब्लॉगवाणी में आज हम एक ऐसे ही प्रकाश स्तंभ की चर्चा करेंगे, जो ना केवल भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी रहे बल्कि एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थे और पूरा देश जिन्हें राष्ट्रीय अध्यापक का सम्मान देता है। जी हां, आज हम बात करेंगे आचार्य विनोबा भावे की। आचार्य विनोबा भावे जिन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी भी कहा गया। उनकी आध्यात्मिक चेतना समाज और व्यक्ति से जुड़ी थी, इसी कारण संत स्वभाव के बावजूद उनमें राजनीतिक सक्रियता भी थी। 

उन्होंने सामाजिक अन्याय और धार्मिक विषमता का मुकाबला करने के लिए देश की जनता को स्वयंसेवी होने का आह्वान किया। उन्होंने देश की जनता के हितों के लिए जो आंदोलन चलाएं वह अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं है। 1951 की बात है, आजाद हिंदुस्तान को जन्म लिए बस 4 ही साल बीते थे। देश में भयंकर गरीबी थी। लोगों के पास खाने के लिए रोटी नहीं थी। रोटी बनाने के लिए अन्न नहीं था। अन्न उपजाने के लिए जमीन नहीं थी।...और देश कि इस पीड़ा को भारी भीड़ के सामने आचार्य विनोबा भावे रख रहे थे। इसके लिए पूरे देश में 45000 किलोमीटर की यात्रा विनोबा भावे ने नंगे पैर की। आपको आश्चर्य होगा कि एक छोटे से बच्चे से भी अगर हाथ का खिलौना मांगो, तो वह हाथ खींच लेता है, लेकिन इस देश के लोगों ने, जमींदारों ने, स्वागत किया इस संत का, आचार्य विनोबा भावे का।...और अपनी जमीन दान की, गांव के गांव दान किए और फिर नींव पड़ी भूदान आंदोलन की। जीत हुई विनोबा के विश्वास की।

पाठकों, विनोबा भावे का जन्म महाराष्ट्र के एक चिंतपावन ब्राह्मण परिवार में हुआ था। जब छोटे थे तो भागवत गीता की आवाज में और बड़े हुए तो महात्मा गांधी की आवाज में उनके जीवन को और उनके विचारों को प्रेरणा मिली। 1916 में जब एक बार अपना इंटरमीडिएट का एग्जाम देने मुंबई जा रहे थे तो बापू का भाषण पढ़ा और इतना प्रेरित हुए कि उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज के सारे सर्टिफिकेट को आग के हवाले कर दिया और स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े। कई बार जेल गए। 1920 में, 1930 में, और करीब 5 साल के लिए 1940 में। और जेल प्रवासों का भरपूर उपयोग किया विनोबा भावे ने साहित्य सृजन के लिए। संत ज्ञानेश्वर एवं संत तुकाराम उनके आदर्श थे। आश्रम में आने के बाद भी वह अध्ययन व चिंतन के लिए नियमित समय निकालते थे। 

दोस्तों, अंत समय में जब शरीर कमजोर पड़ने लगा तो आचार्य विनोबा भावे ने भोजन और दवा का त्याग कर दिया और 87 साल की उम्र में आज ही के दिन 15 नवंबर 1982 को उन्होंने स्वेच्छा से समाधि ली। जीवन के दौरान भी और जीवन के बाद भी उनको तमाम पुरस्कार और सम्मान मिले। 1958 में कम्युनिटी लीडरशिप के लिए मैग्सेसे अवार्ड पाने वाले पहले व्यक्ति थे विनोबा भावे। महात्मा गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन के पहले सत्याग्रही थे विनोबा भावे। भारत रत्न थे विनोबा भावे। 

दोस्तों, आज के अंक में बस इतना ही, अगले अंक में नए विषय के साथ आप से फिर मुलाकात होगी, शालू वर्मा को दीजिए इजाजत। नमस्कार। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

#जीवन आनन्द: अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है

Vikas Kumar Verma  नमस्कार दोस्तों, ब्लाॅगवाणी पर #जीवन_आनन्द काॅलम में आप सभी का स्वागत है। मैं हूं आपके साथ विकास वर्मा। दोस्तों, जीवन में जब अतीत के पन्ने पलटे जाते हैं तो प्रेम कम और अवसाद ज्यादा पनपता है। यानी कि कई बार हम 8-10 साल पुरानी यादों की गठरी ढ़ोते रहते हैं, इस उम्मीद के साथ कि सामने वाले के अंहकार पर एक दिन जरूर चोट पहुंचेगी। लेकिन असल में हम अपने ही अंहकार को ढ़ो रहे होते हैं। क्योंकि असल में तो वर्तमान में जीने का नाम ही जिंदगी हैं, क्योंकि अतीत अवसाद बढ़ाता है और वर्तमान अवसर पैदा करता है। आईए, आज ब्लागवाणी के जीवन आनन्द के इस अंक में अतीत कि किताब को बंदकर आज की रोशनी में अवसर की राह तलाशें... दोस्तों, जीवन में जब अवसाद पनपनता है तो मन टूटने लगता है, अंधेरे कमरे में बैठना और एकांत अच्छा लगने लगता हैं। क्योंकि हम भूल जाते हैं कि जीवन केवल पेड़ नहीं है. जीवन गहरी छाया भी है. पेड़, जितना अपने लिए है, उतना ही दूसरे के लिए! हमारे सुख-दुख आपस में मिले हुए हैं. इनको अलग करते ही संकट बढ़ता है! जबकि इसे समझते ही सारे संकट आसानी से छोटे होते जाते हैं. सुलझते जाते हैं. लेकिन हम औ

उम्र 77 और काम के घण्टे 17, यही तो है #जीवन_आनन्द

जीवन में नाम (Fame)और दाम कौन नहीं चाहता, लेकिन यह मिलते कैसे हैं। कैसे होते हैं वो लोग जो इसे प्राप्त करते हैं। ऐसा क्या करते हैं कि उनका नाम लोगों की जुबान पर चढ़ने लगता है और कुबेर देवता व माता लक्ष्मी उन्हीं पर बरसने लगती हैं ! दोस्तों नमस्कार। मैं हूं आपके साथ विकास वर्मा, और आप पढ़ रहे हैं #जीवन_आनन्द । #ब्लाॅगवाणी पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों, जीवन तो संघर्षों से भरा है। फिर यहां जीवन आनन्द कब और कैसे मिलता है? आईए, समझने की कौशिश करते हैं। अमिताभ बच्चन, जिन्हें बाॅलीवुड का महानायक कहा जाता है, 77 साल की उम्र में आज भी 17-17 घण्टे काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं उसके बाद चाहे जब भी अपने काम से फ्री हों, अपने प्रशंसकों के लिए प्रतिदिन ब्लाॅग जरूर लिखते हैं। इसमें उन्हें रात के 11 भी बज जाते हैं, और 3 भी । अमिताभ बच्चन का यही ‘काम करने का तरीका’ उन्हें महानायक बनाता है। अमिताभ बच्चन इन दिनों केबीसी-12 की शूटिंग में व्यस्त हैं और लगभग 17 घण्टे काम कर रहे हैं। नरेन्द्र मोदी, देश के वर्तमान प्रधानमंत्री। उम्र 70 साल, काम के वही प्रतिदिन लगभग 15 घण्टे। दिनभर में कितने लोगों से संवाद,

सांसद ने शुरू की कृषि बिलों की बात, विधायक ने छोड़ दी कुर्सी, बोले कोई राजनीतिक बात नहीं होगी !!

न्यूज चक्र, कोटपूतली। पावटा के लाड़ा का बास में आज प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का शिलान्यास समारोह आयोजित किया। इस समारोह में क्षेत्रीय सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़, विधायक इंद्राज गुर्जर, पूर्व विधायक डाॅ. फूलचंद भिण्डा सहित भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। समारोह क्षेत्रीय विधाक इंद्राज गुर्जर की अध्यक्षता व सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। लेकिन इस दौरान बेहद रोचक घटनाक्रम भी हुआ, जो समारोह के बाद भी लोगों की चर्चा का विषय बना रहा। हुआ यूं कि समारोह में संबोधन के दौरान प्रथम में विधायक इंद्राज गुर्जर ने अपने विचार रखे और अपने भाषण में शिलान्यास के मंच पर राजनैतिक बाते नहीं करने का प्रस्ताव रखा। सिर्फ क्षेत्र के विकास के बारे में ही बाते करने की अपील की, जिससे क्षेत्र का विकास हो और विकास की सीढ़ी आगे बढ़े। लेकिन जब बारी मुख्य अतिथि की आई तो सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ अपने भाषण में किसान बिल का जिक्र करने लगे। इससे विधायक इंद्राज गुर्जर नाराज हो गए और सीट छोड़कर चल दिए। साथ- साथ कांग्रेस कार्यकर्ता भी मंच छोड़ कर जाने लगे। फिर विधायक को

कृपया फोलो/ Follow करें।

कुल पेज दृश्य